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    Tuesday, June 19, 2018

    WHO classifies gaming addiction as the mental health disorder डब्ल्यूएचओ ने गेमिंग एडिक्शन को मानसिक स्वास्थ्य विकार के रूप में वर्गीकृत किया:

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    Current Affairs 19 June 2018
    करेंट अफेयर्स 19 जून 2018 हिंदी/ इंग्लिश/मराठी
    WHO classifies gaming addiction as the mental health disorder

    डब्ल्यूएचओ ने गेमिंग एडिक्शन को मानसिक स्वास्थ्य विकार के रूप में वर्गीकृत किया:


    Hindi | हिंदी

    डब्ल्यूएचओ ने गेमिंग एडिक्शन को मानसिक स्वास्थ्य विकार के रूप में वर्गीकृत किया:
    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने गेमिंग डिसॉर्डर अर्थात इंटरनेट गेम से उत्पन्न विकार को मानसिक स्वास्थ्य की अवस्था के रूप में अपने इंटरनेशनल क्लासिफिकेशन ऑफ डिजीज (आईसीडी) में शामिल कर लिया है।
    विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से प्रकाशित आईसीडी एक नियमावली है जिसे जिसे पिछले 10 वर्षों से अपडेट किया जा रहा है। इसमें जख्मों, बीमारियों और मौत के कारणों के करीब 55,000 यूनिक कोड हैं। यह स्वास्थ्य सेवा के पेशेवरों को एक समान भाषा प्रदान करता है जिससे वे स्वास्थ्य संबंधी सूचनाओं को दुनियाभर में साझा कर सकें।
    इसके नए संस्करण आईसीडी-11 में गेमिंग डिसॉर्डर को स्वास्थ्य की एक गंभीर अवस्था के रूप में शामिल किया गया है। इस विकृति में निगरानी की आवश्यकता होती है।
    प्रमुख तथ्य:
    नए वर्गीकरण से ये समझने में मदद मिलेगी कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जो लोगों को बीमार बनाती हैं और उनकी जान चली जाती है। साथ ही इससे यह भी जानने में सहायता मिलेगी कि इन बीमारियों पर कार्रवाई करके लोगों की जान कैसे बचाई जाए।
    इस बार जारी किए गए आईसीडी नियमावली के नए संस्करण आइसीडी-11 को पूर्ण रूप से इलेक्ट्रॉनिक बनाया गया है ताकि दुनिया भर के डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मियों तक इसकी पहुंच हो सके। साल 2019 के मई में आयोजित होने वाले विश्व स्वास्थ्य सम्मेलन में आईसीडी-11 को प्रस्तुत किया जाएगा।
    सदस्य देशों के द्वारा इसे अपना लेने के बाद यह जनवरी 2022 से लागू होगा। यह ना केवल डॉक्टरों बल्कि सरकारों और परिवारों को भी अधिक सतर्क करेगा और उन्हें आने वाले खतरे के प्रति सावधान करेगा।
    जिससे इस विकार से पीड़ित लोगों को समुचित मदद मिलने की संभावना बढ़ जाएगी। डब्लूएचओ और अन्य विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि इस प्रकार के मामले काफी कम हैं। यह माना जा सकता है कि दुनिया में केवल 3 फीसदी गेमर्स ही ऐसे हैं जो इस बीमारी से ग्रसित हो सकते हैं।
    डब्लूएचओ ने अपने दिए बयान में कहा कि दुनियाभर के लाखों गेमर्स की पहचान गेमिंग डिसॉर्डर से पीड़ितों के रूप में कभी नहीं होगी, भले ही वह गेम के प्रति अधिक अासक्त हों।
    यह अवस्था ऐसे बहुत ही कम लोगो में पाई जाती है जो बलपूर्वक गेम खेलते है। संगठन के बयान में यह भी कहा गया है कि यदि कोई इस बीमारी से पीड़ित हो जाता है तो उसमें इस रोग की पहचान कोई कुशल डॉक्टर ही कर सकता है।





    English | इंग्लिश

    WHO classifies gaming addiction as the mental health disorder
    Why part of D.N.A. - In WHO's latest disease classification manual, the Gaming addiction has been listed as a health disorder.
    What is Gaming Disorder: Video game addiction is compulsive or uncontrolled use of video games, in a way that causes problems in other areas of the person's life.
    Details:
    Often considered a form of computer addiction or internet addiction, video game addiction has been an increasing concern for parents, as video games have become more commonplace, and are often targeted at children. Video games include computer games, console games, arcade machine games, and even cell phone, PDA, and advanced calculator games. Games can be embedded in social networking site, such as Facebook. Since the 1950s, gaming has grown into a multi-billion dollar industry. Some people are concerned about the long-term effects of video game playing, particularly on children.
    There does appear to be evidence that video games can be harmful, can increase aggression, and can be addictive. However, these effects are highly individual, and may involve many more factors than simply the amount of time spent playing games.
    Current Situation
    The International Classification of Diseases (ICD), which has been updated over the past 10 years, now covers 55,000 injuries, diseases and causes of death. It forms a basis for the WHO and other experts to see and respond to trends in health.
    The updated ICD is scheduled to be presented to WHO member states at their annual World Health Assembly in May 2019 for adoption in January 2022, the WHO said in a statement.
    This decision from WHO was criticised by gamers around the world. For gamers, gaming is a daily routine and helps them de-stress, solve problems, and resolve complicated mental activities as well.
    There are some young gamers who even look at video games as a perfect career option and even drop out of conventional education at an early age without completing their school level studies.







    Marathi | मराठी

    डब्ल्यूएचओ गेमिंग व्यसनं मानसिक आरोग्य बिघाड म्हणून वर्गीकृत करते

    डी.ए.ए. का एक भाग - डब्ल्युएचओच्या नवीनतम रोग वर्गीकरण मॅन्युअलमध्ये, गेमिंग व्यसन एक आरोग्य विकार म्हणून सूचीबद्ध केले गेले आहे

    गेमिंग डिसऑर्डर म्हणजे काय: व्हिडिओ गेम व्यसन हे व्हिडिओ गेम्सचा अनिवार्य किंवा अनियंत्रित वापर आहे, ज्यामुळे व्यक्तीच्या आयुष्यातील इतर क्षेत्रातील समस्या उद्भवतात.

    तपशील:

    सहसा संगणक व्यसनाचा किंवा इंटरनेटचा व्यसन मानला जातो, व्हिडिओ गेम व्यसन हे पालकांसाठी एक वाढती चिंता आहे, कारण व्हिडिओ गेम अधिक सामान्य बनले आहेत आणि बर्याचदा ते मुलांना लक्ष्य करतात व्हिडिओ गेम्समध्ये संगणक खेळ, कंसोल गेम, आर्केड मशीन गेम आणि अगदी सेल फोन, पीडीए आणि प्रगत कॅलक्युलेटर गेम समाविष्ट आहेत. गेम्स सोशल नेटवर्किंग साइटवर एम्बेड केले जाऊ शकतात, जसे कि फेसबुक 1 9 50 च्या दशकापासून गेमिंग मल्ट-बिलियन डॉलर उद्योगात वाढले आहे. काही लोक व्हिडिओ गेम खेळण्याच्या दीर्घकालीन प्रभावांबद्दल काळजी करतात, विशेषत: लहान मुलांवर.

    व्हिडिओ गेम हानिकारक असू शकतात हे आक्षेपार्ह असल्याचे दिसून येत आहे, आक्रमकता वाढू शकते आणि व्यसनाधीन होऊ शकते. तथापि, हे प्रभाव अत्यंत वैयक्तिक आहेत आणि खेळ खेळण्यापर्यंत व्यतीत केलेल्या वेळेपेक्षा कितीतरी अधिक कार्यांचा समावेश होऊ शकतो.

    वर्तमान परिस्थिती

    गेल्या 10 वर्षांत अद्ययावत करण्यात आलेल्या रोगांचे आंतरराष्ट्रीय वर्गीकरण (आयसीडी) आता 55,000 जण जखमी, रोग व मृत्यू कारणे व्यापते. डब्ल्यूएचओ आणि इतर तज्ञांच्या आरोग्यामधील कलणे पाहणे आणि त्यांचे प्रतिसाद देणे यासाठी हा एक आधार आहे.

    डब्ल्यूएचओच्या सदस्य राज्यांना त्यांच्या वार्षिक जागतिक आरोग्य संषदेत मे 201 9 20 जानेवारी 2012 मध्ये गोव्यात घेण्यात येणार आहे, असे डब्ल्यूएचओने प्रसिद्ध केलेल्या निवेदनात म्हटले आहे.

    डब्ल्यूएचओच्या या निर्णयावर जगभरातील खेळणा-यांवर टीका करण्यात आली. गेमर्ससाठी, गेमिंग ही एक दैनंदिन असते आणि त्यांना तणाव कमी होतो, समस्यांचे निराकरण होते आणि क्लिष्ट मानसिक क्रियाकलापांना देखील सोडवते.

    काही युवा खेळाडूंना, अगदी एक परिपूर्ण करिअर म्हणून व्हिडीओ गेम्स पाहणे आणि अगदी शाळेच्या अभ्यासक्रमात पूर्ण न करता अगदी लहान वयात पारंपरिक शिक्षणातून वगळले जाते.







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